2023 सोलर पंप योजना महाराष्ट्र - PM Kusum Yojana की जानकारी

अगर आप अपना सोलर पंप लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि महाराष्ट्र सरकार की ओर से सोलर पंप की खरीदी पर काफी अच्छा अनुदान मिल रहा है साथ ही किसान मुफ्त में सोलर पंप प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हमने 2023 सोलर पंप योजना महाराष्ट्र के बारे में जानकारी बताई है जिसे पीएम कुसुम योजना भी कहा जाता है।

PM Kusum Solar Pump Scheme


प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महा अभियान योजना जिसे कुसुम योजना भी कहा जाता है इसके अंतर्गत महाराष्ट्र में किसानों को मुफ्त में सोलर पंप वितरित किए जाएंगे। इस योजना का काफी ज्यादा फायदा ग्रामीण किसानों को होगा एवं इससे कृषि की उत्पादकता बढ़ने में भी मदद होगी।

Table of content ↕

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत विदर्भ के किसानों को मुख्य प्राथमिकता दी जाएगी साथ ही महाराष्ट्र के अलग अलग हिस्सों के किसान भी इस योजना का लाभ ले पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत मार्च 2023 तक सभी विलंबित application पर निर्णय लिया जाएगा।

2023 महाराष्ट्र सोलर पंप योजना क्या है - PM Kusum Yojana की जानकारी

पीएम कुसुम योजना किसानों को सोलर पंप लगवाने में मदद करती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को लगभग 90% तक सब्सिडी दी जाएगी जिससे की कृषि की कार्य क्षमता बढ़े और कृषि में आधुनिकता का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा हो सके।

यह सोलर पंप योजना महाराष्ट्र में की जाएगी जिसकी अधिकारिक घोषणा महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने की है। पीएम कुसुम योजना का लाभ महाराष्ट्र के किसानों को होगा जिसमें विदर्भ के किसानों को मुख्य रूप से प्राथमिकता दी जाएगी।

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत  34,422 करोड़ रुपयों को मंजूरी दी गई है जिसका मुख्य रूप से उपयोग सोलर प्लांट लगवाने एवं कृषि पंप को सोलर पंप में बदलने के लिए होगा। यह योजना 31 मार्च 2026 तक कार्यरत रहेगी।

BIND स्कीम क्या है

पीएम कुसुम योजना का उद्देश 

पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र का किसानों को सोलर पंप प्रदान करना एवं बिजली के और डीजल के पंपों को सोलर पंप में बदलना है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप की खरीदारी पर लगभग 90% तक अनुदान दिया जाएगा।

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत लगभग 20 लाख कृषि पंप वितरित किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत व्यक्तिगत स्तर पर दो मेगा वाट के सोलर पंप बिठाने में मदद होगी।

15 Lakh Grid-connected Agriculture Pumps को सोलर में तब्दील करने के लिए पीएम कुसुम योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। कोई भी किसान, किसान संघटना या फिर किसान द्वारा निर्मित कंपनी 500 वॉट से लेकर 2 मेगावाट तक सोलर प्लांट लगा सकता है।

सोलर पंप योजना के लिए उपयुक्त दस्तावेज (documents)

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप योजना को प्राप्त करने के लिए आपको आगे दिए गए डॉक्यूमेंट उपयुक्त है :

1. आधार कार्ड

2. फोटो

3. वोटर कार्ड

4. बैंक खाता पासबुक

5. पहचान पत्र

6. राशन कार्ड

7. आय प्रमाणपत्र

8. मोबाइल नंबर

9. भूमि के दस्तावेज

इस योजना के आवेदन के लिए आपके आधार कार्ड को पासबुक से जुड़ा होना आवश्यक है। साथ ही आप भारत के नागरिक होना अनिवार्य है।

पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन कैसे भेजे 

पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन भेजने के लिए आप महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन भेज सकते है। पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट है - https://pmkusum.mnre.gov.in/

महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त निर्देशों के अनुसार आप पीएम कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना के 5 फायदे

1. पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को फसल की सिंचाई करने के लिए सोलर पंप वितरित किए जाएंगे।

2. खेतों की सिंचाई के लिए बिजली पर निर्भरता कम हो जाएगी।

3. सोलर पंप के माध्यम से प्राप्त होने वाली बिजली का खर्चा काफी कम है जिससे कि किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी।

4. ऊर्जा के नए स्त्रोत किसानों के लिए खुल जाएंगे जिससे की खेती में आधुनिकता आएगी।

5. पीएम कुसुम योजना के माध्यम से लाखों गरीब किसानों को फायदा होगा जिससे किसानों को आर्थिक तंगी से बचाया जा सकता है।

सबसे ज्यादा पूछे गए प्रश्न 

सोलर पंप योजना क्या है?

सोलर पंप योजना को पीएम कुसुम योजना भी कहा जाता है जिससे देश के किसानों को लगभग 90% के लाभ के साथ सोलर पंप वितरित किए जाते हैं।

पीएम कुसुम योजना की शुरुआत कब हुई?

पीएम कुसुम योजना की शुरुआत देश में 8 मार्च 2019 को हुई थी वही महाराष्ट्र में इस योजना की औपचारिक घोषणा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 02 जनवरी 2023 में की है।

मुझे आशा है आप को इस लेख के माध्यम से सोलर पंप योजना महाराष्ट्र के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी साथ ही आपने पीएम कुसुम योजना की जानकारी भी प्राप्त की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो कमेंट करें और किसी भी समस्या के लिए आप कमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े -

मॉनिटर की पूरी जानकारी

सर्वर क्या होता है

Post a Comment

0 Comments