BIND योजना क्या है | BIND Scheme UPSC in Hindi

 हाल ही में Cabinet Committee on Economic Affairs प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति (Cabinet Committee on Economic Affairs : CCEA) ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निर्देशानुसार Broadcasting Infrastructure and Network Development यानी की BIND स्कीम घोषणा की है।

BIND Scheme in Hindi


BIND स्कीम का मुख्य उद्देश्य सरकारी प्रसारण माध्यमों को मजबूती प्रदान करना और उन प्रसार माध्यमों में आधुनिकता का प्रयोग करना है। इस स्कीम के तहत 2539.61 करोड़ रुपए की लागत से 2025-26 तक सरकारी प्रसार माध्यमों में आधुनिकता प्रदान की जायेंगी।

Table of content ↕

सरकारी प्रसार माध्यमों ने कोरोना जैसी घातक बीमारी के समय लोगों को काफी अच्छी तरह से मार्गदर्शक किया और इन्ही प्रसार माध्यमों के बदौलत लोगों को इस घातक बीमारी के खिलाफ लड़ने के लिए प्रोस्ताहन मिला।

BIND Scheme 2023
 शीर्षक  जानकारी
 स्कीम का नाम  BIND स्कीम
 कब शुरुआत हुई  5 जनवरी, 2023
 किसके लिए है  दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो
 कितना निधि दिया गया है  2539.61 करोड़ रुपए
BIND स्कीम किसके द्वारा चलाई जाएगी  भारत सरकार के जानकारी एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा
 आधिकारिक वेबसाइट  narendramodi.in

सरकारी प्रसार माध्यमों का इस्तेमाल सरकार के महत्वपूर्ण निर्णय को लोगों तक पहुंचाने के लिए काफी लंबे समय से हो रहा है मगर समय के साथ कहीं ना कहीं यह प्रसार माध्यम आधुनिक जगत की तुलना में पिछड़ गए थे और इसी चीज को सुधारने के लिए BIND योजना का प्रयोग किया गया है।

BIND योजना क्या है : BIND Scheme UPSC in Hindi

सूचना एवं प्रसारण मंडल के निर्देशानुसार मंत्रिमंडलीय समिति ने पंतप्रधान नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में BIND योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकारी प्रसार माध्यमों में आधुनिकता का निर्माण किया जाएगा इस योजना के लिए भारत सरकार ने 2539.61 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। 

BIND यानी की Broadcasting Infrastructure and Network Development स्कीम 2025 - 26 तक सभी सरकारी प्रसार माध्यम जैसे कि ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन में आधुनिकता का निर्माण करने के लिए कारगर साबित होगी।

आने वाले समय में कोरोना जैसे देश के खतरों को ध्यान में रखते हुए सरकारी प्रसार माध्यमों का आधुनिक होना काफी महत्वपूर्ण हो गया है इसी कारण BIND स्कीम का निर्माण किया गया है।

BIND स्कीम के 7 फायदे

ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन को सक्षमीकरण प्रदान करने के लिए BIND स्कीम काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है इसलिए हम जानते हैं वह कौन से BIND स्कीम के 7 फायदे है -

1. BIND स्कीम की वजह से संवेदनशील क्षेत्रों में भारत सरकार को संदेश भेजने में सरलता होगी।

2. विभिन्न प्रादेशिक टीवी चैनल और रेडियो चैनल भारत सरकार की ओर से चलाए जाते हैं जिनमें समय के साथ आधुनिकता का निर्माण करना और टेक्नोलॉजी अपडेट करने के लिए यह स्कीम उपयोगी होगी।

3. कोरोना जैसी देश पर आने वाली आपदाओं के चलते हैं अच्छी दूरसंचार प्रणाली के लिए BIND स्कीम मदद करेगी।

4. दूरसंचार विभाग उन पर सिर्फ जानकारी ही प्रसारित नहीं होती बल्कि यह लोगों को मनोरंजन करती है और साथ ही शिक्षा भी प्रदान करती है जिसके लिए अच्छी टेक्नोलॉजी का होना जरूरी है और इसी चीज को BIND योजना पूरी करती है।

5. भारतीय सरकार के माहिती प्रसारण प्रणाली लोगों को सरकार के साथ जुड़ने में मदद करती है और इसी चीज को इस योजना के माध्यम से थोड़ा बढ़ावा मिलेगा।

6. BIND स्किम की वजह से सूचना और जानकारी प्रसारण वीडियो को वित्तीय सहायता होगी और इस विभाग में मजबूती प्रदान होगी।

7. दूरदर्शन की ओर से 36 टीवी चैनल चलाए जाते हैं साथ ही ऑल इंडिया रेडियो लगभग 100 जगह से प्रसारित की जाती है इन सभी चैनलों को ज्यादा मजबूती प्रदान करने के लिए BIND स्कीम मदद करेगी।

सोलर पंप योजना

BIND योजना के बारे में पूछे गए प्रश्न -

BIND योजना की शुरुआत कब हुई ?

BIND योजना की शुरुआत 05 जनवरी 2022 को हुई है।

BIND योजना के लिए कितना निधि दिया गया है ?

2539.61 करोड़ रुपए का निधि BIND योजना को दिया गया है।

BIND योजना की शुरुआत किसने की है

BIND योजना के लिए पंतप्रधान नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडलीय समिति ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निर्देशानुसार अनुमति दी है और इसके लिए निधि प्रदान किया है।

BIND स्कीम का फायदा किसे होगा 

BIND स्कीम का फायदा दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के अंतर्गत चलने वाले सभी टीवी और रेडियो चैनलों को होगा।

BIND स्कीम कब तक चलेगी?

BIND स्कीम 2025-26 तक चलेगी। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य सरकारी प्रसार माध्यमों को आधुनिकता प्रदान करना है।

BIND स्कीम का Full Form क्या है?

BIND स्कीम का Full Form -Broadcasting Infrastructure and Network Development

मुझे आशा है आपको इस लेख के माध्यम से BIND स्कीम क्या है इस बारे में पूरी जानकारी मिली होगी अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे शेयर जरूर करें और किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप कमेंट कर सकते हैं।

NVIDEA के ग्राफिक्स कार्ड की जानकारी हो गई लीक जाने यहां पर।

Post a Comment

0 Comments