आईआईटी मद्रास BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ? BharOS की विशेषताएं

भारत देश में आए दिन नए नए अविष्कार होते रहते हैं और इन चीजों को आत्मनिर्भर भारत के तहत बहुत ज्यादा गति मिली। इसी आत्मनिर्भर भारत के तहत आईआईटी मद्रास में अपना स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम का लॉन्च किया है जिसका नाम है BharOS।

Bhar OS in hindi


BharOS को आईआईटी मद्रास के अंतर्गत कार्य करने वाली संस्था Jandk Operations ने निर्माण किया है और इस ऑपरेटिंग सिस्टम की खासियत है इसकी गोपनीयता एवं सुरक्षितता।

Table of content ↕

जिस तंत्रज्ञान की दुनिया में पहले यूरोपीय देशों का बोलबाला था वही आज एशियाई देश जैसे कि भारत, चाइना इस क्षेत्र में काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और इसी का उदाहरण है BharOS, चलिए अब जानते है BharOS की अधिक जानकारी एवम विशेषताएं

आईआईटी मद्रास BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी |  IIT Madras BharOS in Hindi

BharOS को आईआईटी मद्रास के अंतर्गत कार्य करने वाली JandK Operations Private Limited संस्था ने निर्माण किया है। BharOS इस ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य उद्देश मोबाइल वापरकर्ता को और ज्यादा डेटा सुरक्षा प्रदान करना एवं उसमें NDA (No default app) की भी सुविधा है जिससे कि कोई भी यूजर मोबाइल कंपनी की ओर से डाले गए एप्स को डिलीट कर पाएगा।

BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह नेटिव ओवर द ईयर (NOTA) अपडेट मिल पाएंगे। BharOS का दावा है कि अगर भारत के 100 करोड़ मोबाइल यूजर के मोबाइल में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया तो इससे डेटा सुरक्षा एवं गोपनीयता निधि को नया आयाम मिलेगा।

आईआईटी मद्रास के BharOS का इस्तेमाल फिलहाल उन्ही संस्थाएं एवं जगहों पर इस्तेमाल किया जाएगा जहां पर डेटा सुरक्षा एक अहम पहलू है और डेटा की सुरक्षा होना राष्ट्रहित के लिए जरूरी है।

BharOS की विशेषताएं - IIt Madras operating system BharOS features in Hindi

1. आईआईटी मद्रास की ऑपरेटिंग सिस्टम BharOS मोबाइल यूजर और ज्यादा डेटा सुरक्षा प्रदान करेगी और यह नियोजन की गोपनीयता बनाए रखने के लिए सर्वोत्तम स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम मानी गई है।

2. BharOS में मोबाइल में पहले से डाले गए एप्स को डिलीट करने की सुविधा होगी, जैसे अभी के समय में एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल के app आते हैं जिन्हें हम डिलीट नहीं कर पाते मगर BharOS की मदद से हम किसी भी ऐप को डिलीट कर पाएंगे।

3. BharOS का इस्तेमाल फिलहाल उन्ही जगह पर होगा जहां पर देश की संवेदनशील जानकारी रखी जाती है और वह डेटा सुरक्षा होना देश के लिए जरूरी है।

4. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्रॉयड की तरह Native Over the Air (NOTA) patches की सुविधा मिलेगी जो कि पहले से डाउनलोड करके रखी होगी या ऑटोमेटिक डाउनलोड हो पाएगी और उसमें मोबाइल यूजर के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं होगी।

6. आईआईटी मद्रास का मानना है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से भारत की 100 करोड़ मोबाइल यूज़र को लाभ मिलेगा।

7. BharOS में लोगों को नीजी एप स्टोर सर्विसेस (Private App Store Services - PASS) का फायदा मिलेगा। यह सर्विसेज भारत सरकार के मानकों के तहत ऐप का निर्माण करती है जिससे यूजर को और ज्यादा तंत्रज्ञान की सुरक्षा प्रदान की जाती है।

8. BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माताओं का मानना है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल यूजर के सुरक्षा तथा एवं गोपनीयता को और एक उच्च स्तर पर ले जाएगी।

सबसे ज्यादा पूछे गए प्रश्न

क्या BharOS स्वदेशी है?

जी हां, BharOS यह पूर्णता भारतीय ऑपरेटिंग सिस्टम का तंत्रज्ञान है।

BharOS का निर्माण किसने किया है?

BharOS का निर्माण आईआईटी मद्रास के अंतर्गत कार्य करने वाली JandK Operations Pvt Ltd ने किया है।

आईआईटी मद्रास के ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम क्या है?

आईआईटी मद्रास द्वारा निर्मित ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम है - BharOS जो की भारत ऑपरेटिंग सिस्टम का संक्षिप्त स्वरूप है।

सारांश

BharOS यह एक स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका निर्माण iit-madras ने किया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम मुख्यता डेटा सुरक्षा एवं यूजर की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है, इस ऑपरेटिंग सिस्टम के कई सारे फीचर्स भी है जिसको हमने पहले जान लिया है।

इस ऑपरेटिंग सिस्टम की बैटरी मॉनिटरिंग, नोटिफिकेशन सेटिंग, home screen widgets और प्राइवेसी ऑप्शन कि अभी तक पुख्ता जानकारी नहीं मिली है। मगर हमारे देश को इस प्रकार के तंत्रज्ञान से बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

अगर आपको आईआईटी मद्रास BharOS का लेख पसंद आया है तो आपको आगे दिए गए लेख भी बहुत ज्यादा पसंद आएगी तो एक बार उन्हें भी जरूर पढ़े।

इन लेखों को भी पढ़े ::

1. BIND योजना क्या है

2. सीपीयू की पूरी जानकारी

3. मॉनिटर के लक्षण

4. ब्रॉडबैंड क्या होता है


Post a Comment

0 Comments